Aam Aadmi Mohalla Clinic Job 2022 | पंजाब में मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टरों को प्रति मरीज 50 रुपये मिलेंगे

सरकार अपनी प्रमुख स्वास्थ्य परियोजना शुरू करने के लिए तैयार | अनुबंध के आधार पर डॉक्टरों को नियुक्त करने का कदम एसोसिएशन से आलोचना को आमंत्रित करता है।

Punjab Mohalla Clinic Vacancy 2022

पंजाब सरकार अनुबंध के आधार पर डॉक्टरों की प्रतिनियुक्ति करके अपनी प्रमुख स्वास्थ्य परियोजना – मोहल्ला क्लीनिक – शुरू Punjab Mohalla Clinic Vacancy 2022 करने के लिए पूरी तरह तैयार है। नए डॉक्टरों  को प्रतिदिन 50 रोगियों के लिए प्रति रोगी 50 रुपये की दर से न्यूनतम वेतन मिलेगा, जो कुल मिलाकर लगभग 63,000 रुपये प्रति माह होगा।

Aam Aadmi Mohalla Clinic Job 2022
Aam Aadmi Mohalla Clinic Job 2022

सरकार 64 साल की उम्र तक डॉक्टरों की भर्ती करेगी, भले ही स्वास्थ्य विभाग के तहत डॉक्टर 58 साल की उम्र में सेवानिवृत्त हों। विशेषज्ञों का कहना है कि इससे युवा डॉक्टरों के लिए नौकरी के अवसरों में कमी आएगी।

Punjab Mohalla Clinic Job 2022

पहले चरण में सरकार 231 डॉक्टरों को मोहल्ला क्लीनिक के लिए नियुक्त करेगी. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हाल ही में घोषणा की थी कि वे एक ऐतिहासिक अवसर 15 अगस्त को स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर 75 ऐसे Punjab Mohalla Clinic Job 2022 मोहल्ला क्लीनिक समर्पित करेंगे।

पंजाब सिविल मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन (पीसीएमएसए) ने कहा: “हालांकि हम राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने या विस्तार करने के उद्देश्य से किसी भी कदम का स्वागत करते हैं, हम योजना के कार्यान्वयन से पहले कई मुद्दों को संबोधित करना चाहते हैं।”

Punjab Mohalla Clinic Recruitment 2022

पीसीएमएसए के मुख्य सलाहकार डॉ गगनदीप सिंह ने कहा, “हम डॉक्टरों के लिए तदर्थ/गैर-नियमित नौकरियों के सृजन के खिलाफ हैं। एक तरफ सरकार का दावा है कि वह करीब 36 हजार संविदा कर्मचारियों को नियमित करेगी, Punjab Mohalla Clinic Recruitment 2022 वहीं दूसरी तरफ वह संविदात्मक नौकरियों की पुरानी दोषपूर्ण अवधारणा पर वापस चली गई है। मोहल्ला क्लीनिक में कार्यरत डॉक्टरों को नियमित नौकरी की पेशकश की जानी चाहिए और उनके पीसीएमएसए समकक्षों के बराबर वेतन दिया जाना चाहिए।

Latest Punjab Mohalla Clinic 2022 Update

पीसीएमएसए के प्रदेश अध्यक्ष डॉ अखिल सरीन ने कहा, “हमारे पास पहले से ही एसएचसी, पीएचसी और सीएचसी का व्यापक नेटवर्क है, जो राज्य के दूर-दराज के क्षेत्रों में भी प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान कर रहे हैं। उनमें से अधिकांश कर्मचारियों की भारी कमी और बुनियादी ढांचे की कमी का सामना कर रहे हैं। Latest Punjab Mohalla Clinic 2022 Update सरकार को इन मुद्दों को ठीक करना चाहिए। राज्य भर में चिकित्सा अधिकारी के लगभग 1,000 पद खाली पड़े हैं। इसके शीर्ष पर, स्वास्थ्य के लिए वर्तमान बजटीय आवंटन घोर अपर्याप्त प्रतीत होता है और निश्चित रूप से सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप नहीं है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के प्रमुख सचिव अजय शर्मा ने कहा, “हमें कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टरों की जरूरत है। हमारे पास एक स्क्रीनिंग कमेटी होगी और युवाओं को वरीयता दी जाएगी। हमें उम्मीद है कि मोहल्ला क्लीनिक एक बड़ी सफलता होगी।”

Advertisement

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s