नेटफ्लिक्स: जानें, कैसे करें इस्तेमाल और क्या खास है इसमें

देश में आई इस नई-नवेली पॉप्युलर एंटरटेनमेंट स्ट्रीमिंग सर्विस नेटफ्लिक्स को लेकर जितनी दिलचस्पी है, उतने ही सवाल भी हैं। चूंकि यह सर्विस पहले महीने फ्री है इसलिए इसे जानने वाले तकरीबन हर यूजर ने साइन-इन कर लिया है। अमित मिश्रा बता रहे हैं, क्या खास है इसमें और कैसे किया जा सकता है इसे इस्तेमाल:

कैसे होगा साइन-इन
– यह काफी आसान है। किसी भी आम वेबसाइट की तरह अपना ईमेल अड्रेस देकर और पासवर्ड जेनरेट करके यह किया जा सकता है।
– पासवर्ड जनरेट करने के बाद आसानी से लॉग-इन किया जा सकता है।

पेमेंट की स्टेज
– लॉग-इन करने के बाद पेमेंट गेटवे आता है जिसमें क्रेडिट कार्ड की सारी जानकारी देनी होगी। यह जानकारी देने का मतलब है कि पहले महीने फ्री इस्तेमाल के बाद आपके क्रेडिट कार्ड से पेमेंट खुद-ब-खुद हो जाएगा।
– आप किसी भी वक्त अपनी सर्विस रोक सकते हैं। इसके लिए लॉग-इन पेज पर राइट साइड में ऊपर की तरफ दिख रही अकाउंट सेटिंग्स में जाकर कैंसल मेंबरशिप पर क्लिक करें।
– जैसे ही क्रेडिट कार्ड की जानकारी भरेंगे, उससे पहले आपको 500, 600 और 800 रुपये के प्लान में से एक प्लान चुनना होगा। इस प्लान के हिसाब से पहले महीने आप पर कोई फीस तो नहीं पड़ेगी लेकिन क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर टैक्स तो कटेगा। मिसाल के तौर पर मैंने 800 रुपये का फ्री ट्रायल लिया, तब मेरे क्रेडिट कार्ड से 70 रुपये कट गए।

मूवी मैजिक की शुरुआत
– इस स्टेज को पूरा करने के बाद मूवी स्ट्रीमिंग के मेन पेज पर पहुंच जाते हैं। यहां पहुंचते ही आपको एक मूवी या सीरियल की सीरीज का कैटलॉग नजर आएगा। वेबसाइट आपसे किन्हीं तीन शोज या मूवी को चुनने की रिक्वेस्ट करेगी। ऐसा आपकी चॉइस को जान कर उस हिसाब से एंटरटेनमेंट परोसने के लिए करवाया जाता है।
– एक बार इस स्टेज को पूरा करने के बाद चुनी हुई सीरीज या मूवी स्ट्रीमिंग शुरू हो जाती है।
– चूंकि अभी हमारे देश में इंटरनेट स्पीड काफी कम है इसलिए ऑटो सेटिंग में ही स्ट्रीमिंग अच्छी चलती है। अगर इंटरनेट की स्पीड इतनी है कि एक घंटे में 3 जीबी कंटेंट डाउनलोड किया जा सके तो एचडी और 4के क्वॉलिटी के विडियो देखे जा सकते हैं।

क्या है खास
नेटफ्लिक्स को दुनिया भर में वेबसाइट पर मौजूद बेहतरीन टीवी सीरीज और मूवीज के लिए जाना जाता है। चूंकि अभी देश में इसकी एंट्री हुई है इसलिए लिमिटेड कंटेंट ही यहां मौजूद है। इसकी वजह सेंसर और कॉपीराइट्स का मामला माना जा रहा है। फिलहाल जो भी कंटेंट इस वेबसाइट पर है, वह पूरी तरह से अनसेंसर्ड है। दुनिया भर में मचाई धूम अब इंडिया की बारी दुनिया भर में जिन बेहतरीन टीवी सीरीज ने धूम मचा रखी है, उनमें से कुछ यहां मौजूद हैं जिन्हें मिस नहीं किया जा सकता।

क्या है मिसिंग
कई पॉप्युलर सीरीज और मूवीज फिलहाल हमारे देश में उपलब्ध नहीं हैं मिसाल के तौर पर पॉपुलर सीरीज फ्रैंड्स, कौन बनेगा करोड़पति की ओरिजनल सीरीज ‘हू वॉन्ट्स टु बी मिलियनेयर’। आने वाले वक्त में भले ही ये आ जाएं लेकिन फिलहाल यह सब नहीं है। हिंदी में क्या है, क्या नहीं हिंदी में फिलहाल कॉन्टेंट काफी कम है। कुल मिलाकर तकरीबन 90 हिंदी मूवीज ही यहां मौजूद हैं जिनमें खास हैं पीकू, अंदाज अपना-अपना और शाहिद जैसी फिल्में।

इन्हें जरूर देखें

नार्कोस: मैक्सिको के ड्रग लॉर्ड पाब्लो आस्कोबार की जिंदगी पर बना यह सीरियल असल जिंदगी के इतने करीब है कि रौंगटे खड़े कर देने वाला अहसास देता है।

ब्रेकिंग बैड: एक केमिस्ट्री स्कूल टीचर कैंसर की बीमारी की वजह से अपने स्टूडेंट के साथ ड्रग्स बनाने का धंधा शुरू करता है और इंटरनैशनल गैंग के दलदल में फंसता जाता है।

डेक्सटर: एक फरेंसिक एक्सपर्ट जो असल में सीरियल किलर है उन लोगों का कत्ल करता है जो सबूतों की कमी की वजह से बच गए। परफेक्ट मर्डर करने के बावजूद कैसे इतिहास उसका पीछा करता है, यह देखना हिलाकर रख देता है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s